What is Google Adsense ? अगर आप लोग ब्लोगिंग करते है तो Google Adsense के बारे में जानते ही होगे ! अगर आप नही जाते है तो आज हम आप को अपने इस ब्लॉग के माध्यम से बताने जा रहे है की Google Adsense होता क्या है कैसे काम करता है और इस में Page views, Page RPM, impressions, Click, CPC, CTR क्या काम करता है और आप कैसे खोल सकते है Google Adsense अकाउंट और hosted और non hosted क्या काम करता है तो चलिए जानेगे
Google Adsense क्या है?
विषय सूचि
Adsense अकाउंट Google की ही एक company है जो आप के ब्लॉग या website में Ads लगाकर आप को भी पैसा कामने देती है और अपने भी कमती है यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन Ads company है जो आप को सबसे अच्छा पैसा और सबसे Trest कंपनी है जो आप का कभी भरोसा नही तोड़ता है
Google ने साल 2003 में Google Adsense कंपनी बनाई थी जिसे अप्लाइड सेमांटिक्स कंपनी से खरीदकर Google Adsense शुरुआत की थी और आज दुनिया का सबसे बड़ा Ads कंपनी है
Google Adsense की Ads आप कहा कहा लगा सकते है
Ads आप youtube ब्लॉग website पर लगा कर ऑनलाइन पैसा कम सकते है जब आप Google Adsense का Ads आप अपने किसी चीज में लगते है तो google आप की प्रोडक्ट पर Ads लगाती है और उस Ads से होने वाली कमाई का कुछ हिसा रख कर आप को देती है
और ये सभी प्रकार का Ads देती है और आज हर कोई google अपने ब्लॉग youtube website में Google Adsense का Ads लगाना चाहते है लेकिन Google Adsense का approval इतना भी आसन नही है
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Page view
जब भी कोई ब्लॉग या website में Google के विज्ञापन दिखाया जाता है, तो Google उस विज्ञापन का रिपोर्ट में Google की गणना करता है। उस ब्लॉग या website पर दिखाया गया विज्ञापनों की संख्या एक या उसे अधिक भी है तो उसे Google एक Page view गणना करेंगे।उदाहरण के लिए, यदि आपके ब्लॉग या website तीन विज्ञापन दिखाया जा रहा है और इसे दो बार देखा जाता है, तो आप दो Page view गणना करेंगे।
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Page RPM
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RPM Full form ( Revenue Per 1000 Impression)
जब कभी आप के website या ब्लॉग पर viwes आता है तो google उसकी गणना करता है और पर 1000 Page view google अपना ad दिखता है तो आप कितना Earning करते है कैसे आप गणना कर सकते है
साधरण भाषा में कहा जाये तो आप को google आप को पर 1000 viwes में कुछ पैसा देती है है ओह कितना Revenue मिलेगा ओ RPM के जरिये पता कर सकते है
RPM=(Estimated Earning/ad Impression)*1000
उदाहरण के लिए, Estimated Earning $5 है और ad Impression 500 है, तो
RPM= (5/500)*1000
RPM= .1*1000
RPM= 100
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Impressions
Impression मतलब यह है की, अगर आप के website या ब्लॉग में 5 ad लगा हुआ है और आप को 100 page viwes मिलता है तो आप 500 Impression google गणना करेगा
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Click
अगर आप के website या ब्लॉग में 5 ad लगा हुआ है और आप को 100 page viwes मिलता है तो आप 500 ad आप के website में दिखा या गया है तो उस ad में कितने बार लोगो ने click कर आगे गये
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CPC
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Cost-per-click (CPC)
Cpc (Cost per click) हर ad की अपनी cpc होती है cpc का मतलब होता है की आप को कोण अस ad में कितना पिसा मिले गा बहुत से ad में आप click करते है तो आप को बहुत कम पैसा मिलता है और बहुत से ad में आप को बहुत से पैसा मिलता है यह cpc तय करता है की कं सा ad में आप को कितना पैसा मिलेगा जैसे की आप इंडिया से किसी ad पर click करते है तो आप की बहुत काम कमाई होती है और वही आप US Canada से click करते है तो $10 तक कमाई हो जाती है जो बहुत जाता है क्यों की उस country की cpc बहुत अधिक होती है
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Top 10 Highest CPC countries
- United States
- Australia
- Canada
- Marshal islands
- United Kingdom
- Germany
- Switzerland
- Brazil
- New Zealand
- Italy
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CTR
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CTR (Click Through Rate)
एक अनुपात दिखाता है कि आपके विज्ञापन को देखने वाले लोग कितनी बार इसे क्लिक करते हैं। Click Through (CTR) का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि आपके कीवर्ड और विज्ञापन कितने अच्छे प्रदर्शन कर रहे हैं। सीटीआर उन क्लिकों की संख्या है
जो आपके विज्ञापन को आपके विज्ञापन दिखाए जाने की संख्या से विभाजित होते हैं:click ÷ Impression = CTR । उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5 क्लिक और 100 Impression है , तो आपका सीटीआर 5% होगा।
आपके प्रत्येक विज्ञापन और कीवर्ड में अपने स्वयं के सीटीआर होते हैं जिन्हें आप अपने खाते में सूचीबद्ध देख सकते हैं।
एक उच्च CTR एक अच्छा संकेत है कि उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन उपयोगी और प्रासंगिक पाते हैं। सीटीआर आपके कीवर्ड की अपेक्षित CTR में भी योगदान देता है, जो विज्ञापन रैंक का एक घटक है। ध्यान दें कि एक अच्छा CTR आप जो विज्ञापन कर रहे हैं उसके संबंध में है और किस नेटवर्क पर है।
आप गेज करने के लिए CTR का उपयोग कर सकते हैं कि कौन से विज्ञापन और कीवर्ड आपके लिए सफल हैं और जिन्हें सुधारने की आवश्यकता है। जितना अधिक आपका कीवर्ड और विज्ञापन एक-दूसरे से और आपके व्यवसाय से संबंधित होते हैं, उतना अधिक उपयोगकर्ता आपके कीवर्ड वाक्यांश पर खोज के बाद आपके विज्ञापन पर क्लिक करना चाहता है।