मोबाइल मार्केटिंग क्या है ? (Mobile Marketing Kya Hai)
विषय सूचि
Mobile Marketing एक विज्ञापन गतिविधि है जो मोबाइल उपकरणों जैसे टैबलेट और स्मार्टफ़ोन के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देती है। Mobile Marketing किसी व्यक्ति के स्थान के आधार पर Marketing अभियानों के लिए स्थान सेवाओं सहित आधुनिक मोबाइल प्रौद्योगिकी की सुविधाओं का उपयोग करती है। Mobile Marketing एक ऐसा तरीका है जिसमें प्रौद्योगिकी का उपयोग किसी ऐसे उपयोगकर्ता को माल या सेवाओं के व्यक्तिगत प्रचार के लिए किया जाता है जो लगातार नेटवर्क से जुड़ा होता है।इसी को ही हम Mobile Marketing कहते है
मोबाइल मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है (Why Mobile Marketing Is Needed)
आपके व्यवसाय को उसी कारण से Mobile Marketing रणनीति की आवश्यकता है, जिसके लिए आपको कंप्यूटर और वाई-फाई की आवश्यकता है – यह वह युग है जिसमें हम रहते हैं! किसी भी प्रमुख शहर या कही आप जाकर देखिये चारों ओर लोग अपने स्मार्टफोन स्क्रीन से चिपके हुए लोगों से अधिक पाएंगे। इसी लिए हम अपने ब्रांड या प्रोडक्ट को उन लोगो तक पहुचाने के लिए Mobile Marketing की जरूरत या आवश्यकता होता है
हालिया रिपोर्टों के अनुसार, उपयोगकर्ताओं के इंटरनेट का 70% समय मोबाइल उपकरणों पर खर्च किया जाता है, जिसका अर्थ है कि Mobile Marketing कितना जरुरी अपने ब्रांड को आगे ले जाने के लिए .
कुछ अन्य रोचक मोबाइल मार्केटिंग आँकड़े:
- 80% मोबाइल डिवाइस समय एप्लिकेशन पर खर्च किए गए, गेम ऐप के साथ ऐप समय का सबसे बड़ा प्रतिशत खा रहा है
- टैबलेट पर खुदरा रूपांतरण दर (Retail Conversion Rate) 5.2% है, स्मार्टफोन पर 3.7% से अधिक है, लेकिन पारंपरिक पीसी रूपांतरण दर (Pc Conversion Rate) 4.4% पर अभी भी उच्चतम है
- लोग स्मार्टफोन की तुलना में टैबलेट पर 70% अधिक वेब पेज ब्राउज़ करते हैं
- 2021 में मोबाइल को डेस्कटॉप से आगे निकलने का अनुमान है
मोबाइल मार्केटिंग कैसे काम करती है (How Mobile Marketing Works)
Mobile Marketing में एसएमएस टेक्स्ट मैसेजिंग, एमएमएस मल्टीमीडिया मैसेजिंग के माध्यम से भेजे गए प्रमोशन, पुश नोटिफिकेशन का उपयोग करके डाउनलोड किए गए ऐप के माध्यम से, इन-ऐप या इन-गेम मार्केटिंग के माध्यम से, मोबाइल वेब साइटों के माध्यम से या क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए मोबाइल डिवाइस का उपयोग करना शामिल हो सकता है। निकटता प्रणाली और स्थान-आधारित सेवाएं भौगोलिक स्थान या किसी सेवा प्रदाता से निकटता के आधार पर उपयोगकर्ताओं को सचेत कर सकती हैं।
Mobile Marketing में, डिवाइस (विशेष रूप से स्क्रीन आकार) से फर्क पड़ता है – स्मार्टफोन और आईपैड टैबलेट के उपयोगकर्ता Mobile Marketing पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। उदाहरण के लिए, स्मार्टफोन उपयोगकर्ता सूचनात्मक सामग्री को सबसे अधिक प्रासंगिक पाते हैं, फिर भी Ipad के उपयोगकर्ताओं को इंटरएक्टिव विज्ञापन द्वारा मोहित किया जाता है जो कि आंख को पकड़ने वाली कल्पना (सामग्री का संदेश एक माध्यमिक चिंता का विषय) के साथ समृद्ध मीडिया प्रस्तुतियां पेश करता है।
मोबाइल मार्केटिंग के प्रकार (Types Of Mobile Marketing)
कोशिश करने के लिए मोबाइल मार्केटिंग रणनीतियों की एक स्वस्थ विविधता है। आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा काम करने वाला तरीका आपके उद्योग, लक्षित दर्शकों और बजट पर निर्भर करेगा।
In Game Mobile Marketing
इन-गेम Mobile Marketing उन मोबाइल विज्ञापनों को संदर्भित करती है, जो मोबाइल गेम्स में दिखाई देते हैं, जैसे नीचे दिए गए उदाहरण में। इन-गेम विज्ञापन बैनर पॉप-अप, पूर्ण-पृष्ठ छवि विज्ञापन या यहां तक कि वीडियो विज्ञापन के रूप में दिखाई दे सकते हैं जो लोडिंग स्क्रीन के बीच दिखाई देते हैं।
App Based Marketing
यह मोबाइल विज्ञापनों से युक्त मोबाइल विज्ञापन है। जबकि 80% मोबाइल समय ऐप्स के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन आपको एक्शन में आने के लिए खुद ऐप नहीं बनाना होगा। Google Admob जैसी सेवाएँ विज्ञापनदाताओं को तृतीय-पक्ष मोबाइल ऐप में प्रदर्शित होने वाले मोबाइल विज्ञापन बनाने में मदद करती हैं।
Mobile Search Ads
ये मोबाइल के लिए बनाए गए मूल Google सर्च विज्ञापन हैं, जिनमें अक्सर क्लिक-टू-कॉल या मानचित्र जैसे अतिरिक्त ऐड-ऑन एक्सटेंशन होते हैं।
Sms Marketing
एसएमएस मार्केटिंग में उपयोगकर्ता के फ़ोन नंबर को कैप्चर करना और उन्हें टेक्स्ट ऑफ़र भेजना शामिल है। यह कुछ हद तक निष्क्रिय माना जाता है।
Mobile Image Ads
छवि-आधारित विज्ञापन मोबाइल उपकरणों पर प्रदर्शित होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
Mobile Marketing Vs. Traditional Marketing
पारंपरिक Marketing प्रयासों के विपरीत, Mobile Marketing इस तथ्य का लाभ उठाती है कि मोबाइल उपकरणों के कई उपयोगकर्ता उन्हें अपने साथ कहीं भी ले जाते हैं। नतीजतन, स्थान-आधारित सेवाएं ग्राहक डेटा एकत्र कर सकती हैं और फिर किसी स्टोर या उपभोक्ता द्वारा अक्सर देखी जाने वाली जगह के आधार पर कूपन, सौदे या प्रचार पेश कर सकती हैं।
Mobile Marketing Best Practices
हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप मोबाइल का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए कुछ त्वरित Mobile Marketing युक्तियों को छोड़ रहे हैं
Consider Your Audience:
आप जिस प्रकार के दर्शकों तक पहुँचने की उम्मीद कर रहे हैं, वे आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल विज्ञापनों को प्रभावित करेंगे। क्या वे गेमर्स हैं? फिर इन-गेम विज्ञापनों का लाभ उठाने का प्रयास करें। क्या वे युवा और तकनीक के जानकार हैं? मोबाइल फेसबुक प्रचारित पोस्ट से उनका ध्यान आकर्षित करने की अधिक संभावना हो सकती है।
Optimize For Local
याद रखें कि 1 से 3 मोबाइल खोजों का स्थानीय इरादा है। उपयोगकर्ता अक्सर अपने तत्काल सांसारिक इंटरैक्शन को पूरक करने के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं – निकटतम गैस स्टेशन कहां है? क्या पास में एक कॉफी शॉप है जिसमें वाई-फाई है? यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों के साथ संरेखित कर रहे हैं, स्थानीय Mobile Marketing का अनुकूलन करें।
विभिन्न रणनीतियों के साथ प्रयोग: Experiment With Different Strategies
जब मोबाइल मार्केटिंग की बात आती है तो प्रयोग के लिए बहुत जगह होती है। अपने Google विज्ञापन एन्हांस्ड अभियानों के साथ कुछ विज्ञापन एक्सटेंशन का परीक्षण करने से न डरें – Google ऑफ़र विज्ञापन एक्सटेंशन, या क्लिक-टू-कॉल एक्सटेंशन आज़माएं और देखें कि वे आपके लिए कैसे काम करते हैं।
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निष्कर्ष
मुझे उम्मीद है आपको मोबाइल मार्केटिंग क्या है ? (Mobile Marketing Kya Hai) जरूर पसंद आया होगा. अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो आप कमेन्ट कर हमे जरुर बताये